बदलते मौसम में दाद की समस्या से हैं परेशान, तो आपनाएं ये घरेलू उपाय

बदलते मौसम में दाद की समस्या से हैं परेशान, तो आपनाएं ये घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

मौसम में बदलाव हो रहा है। सर्दी का मौसम आ रहा है। ऐसे में कई लोगों में दाद की समस्या होती है। ये बीमारी पुरूष और महिलाएं सभी को परेशान करती है। वहीं अगर इस समस्या को नजरअंदाज किया गया तो ये आगे और भी बढ़ जाती है। ये आगे एक्जिमा का रूप ले लेती है। इतना ही नहीं यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को आसानी से हो सकती है। इस रोग में एक परतदार स्किन पर गोल और लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। जिसमें अधिक खुजली के साथ-साथ जलन भी होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

दाद-खाज जैसी हर स्किन संबंधी समस्या लिवर, किडनी, फेफड़े, ऑक्सीजन का कम आना, पित्त का बढ़ना, पानी कम पीना और स्ट्रेस हार्मोंस के कारण होता है। ऐसे में  प्राणायाम के साथ कुछ आयुर्वेदिक उपाय कारगर हो सकते हैं।  कई ऐसी आयुर्वेदिक औषधियां हैं जिन्हें अपनाकर आप पुरानी से पुरानी दाद-खाज की समस्या से निजात पा सकते हैं। जानिए इन आयुर्वेदिक उपायों और प्राणायाम के बारे में। 

दाद-खाज की समस्या से निजात पाने के नैचुरल उपाय (Natural Remedies For Daad Khaj Problem in Hindi):

नीम और एलोवेरा

नीम और एलोवेरा दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। दाद की समस्या से निजात पाने के लिए नीम की पत्तियों के पेस्ट में थोड़ा सा एलोवेरा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे दाद में लगाकर हल्के हाथों से मालिश कर लें। कुछ दिनों में ही आपको राहत मिल जाएगी। 

थूहर

थूहर एक प्रकार का पतझड़ होता है। जो आसानी से बाग-बगीचों में मिल जाता है। इसमें भी भरपूर मात्रा में औषधिय गुण पाए जाते हैं जो आंख, कान और मुंह की बीमारियों से निजात दिलाता है। इसके साथ ही यह दाद खाज में भी लाभदायक है।  इसके लिए थोड़ी सी थूहर को लेकर कूटकर इसका रस निकाल लें। इसके बाद इसे कायाकल्प तेल में डालकर अच्छी से पका लें। इसके बाद इसका इस्तेमाल करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

दाद-खाज की समस्या से निजात पाने के लिए प्राणायाम (Pranayaam for Daad Khaj in Hindi):

अगर आपको भी दाद की समस्या है तो प्राणायाम जरूर करें। इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन अधिक मात्रा में पहुंचेगी। 

  • कपालभाति
  • भस्त्रिका
  • अनुलोम विलोम
  • भ्रामरी
  • उद्गीथ

इसे भी पढ़ें-

खर्राटे की समस्या से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।